Republic Day 2021: 26 जनवरी गणतंत्र दिवस

हेलो नमस्कार दोस्तों आज हम एक खास विषय मे बात करने जा रहे है आज हम Republic Day गणतंत्र दिवस के बारे में बात करने जा रहे है गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है जो हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। आखिर 26 जनवरी को क्या हुआ था जो हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है आइये जानते है।

Republic Day 26 जनवरी
Rupublic Day 26 जनवरी

इस बार 26 जनवरी को 72 वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा भारत अनेक धर्मों और भारतीय संस्कृति का देश है यह पर हर दिन कोई न कोई त्यौहार मनाया जाता है लेकिन कुछ पर्व ऐसे है जो हर देशवासी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उनमें से एक Republic Day गणतंत्र दिवस भी है। यह पर्व पूरे देश मे बहुत ही स्नेह और उल्लासपूर्ण मनाया जाता है। हम चाहे किसी भी धर्म से हो लेकिन उससे पहले हम एक देशवासी है और हमारा फर्ज है कि हम 26 जनवरी को बहुत ही उल्लास के साथ मनाएं।

26 जनवरी को क्या हुआ था

भारत को 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से आजादी तो मिल गई थी, लेकिन 26 जनवरी 1950 को भारत एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ सन 1950 को भारत सरकार अधिनियम एक्ट 1935 को हटाकर भारत में संविधान लागू किया गया स्वतंत्र गणराज्य बनने साथ ही देश मे काननू का राज्य बनाने के लिए 26 नवंबर 1949 को संविधान अपनाया गया।

26 जनवरी 1950 को लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ कानून को लागू किया गया। 1930 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारत को स्वराज्य घोषित किया था। इस 26 जनवरी का दिन चुना गया।

यह भी पढें

Cif number क्या होता है sbi का cif नंबर कैसे ढूंढे

26 जनवरी Republic Day गणतन्त्र दिवस कैसे मनाया जाता है?

26 जनवरी के दिन भारत के राष्ट्पति के द्वारा भारतीय राष्ट्र ध्वज को फहराया जाता है। उसके बाद सभी एक समारोह में खड़े होकर राष्ट्रगान गाते है। राष्ट्रगान के बाद राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते है। Republic Day गणतन्त्र दिवस को सभी जगहों पर बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन भारत की राजधानी दिल्ली में गणतन्त्र दिवस बहुत ही ज़्यादा उत्साह से मनाया जाता है।

26 जनवरी के दिन एक भव्य परेड इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक आयोजित की जाती है। इस परेड में नौसेना , वायुसेना और भारतीय सेना सभी शामिल होते है। 26 जनवरी Republic Day गणतन्त्र दिवस के समारोह में स्कूलों के बच्चे भी भाग लेते है इस समारोह में भाग लेना भी एक बहुत ही सम्मान की बात होती है।

परेड शुरू होते हुए इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर प्रधानमंत्री उन पर फूलों की माला अर्पित करते है। उसके बाद शहीद सैनिकों के लिए मौन रखा जाता है प्रधानमंत्री अन्य व्यक्तियों के साथ राजपथ के मंच तक आते है। राष्ट्रपति भी अन्य अतिथि के साथ मंच तक आते है।

परेड में बहुत ही सुंदर प्रदर्शनी होती है पर्दाशनी में हर राज्य की लोक विशेषता बताई जाती है हर राज्य के लोकगीत और कला के बारे में दृश्यचित्र दिखाया जाता है। यह परेड टीवी पर भी लाइव दिखाई जाती है।

Republic Day 26 जनवरी
Republic Day 26 जनवरी

विद्यालयों में भी 26 जनवरी के दिन Republic Day गणतन्त्र दिवस बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है इस दिन विद्यालय में राष्ट्रध्वज फहराया जाता है और उसके बाद राष्ट्रगान गाया जाता है। विद्यालय में देशभक्ति , लोकगीत नृत्य भी आयोजित किया जाता है।

यह भी पढें 

Signal private messenger क्या है signal private messenger ऐप्प कैसे यूज़ करें

26 जनवरी कोरोना के चलते हुए इस बार कुछ बदलाव किए गए है इस बार 26 जनवरी के दिन Republic Day गणतन्त्र दिवस पर ज़्यादा भीड़ नही होगी सिर्फ 25000 लोग ही कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसकी जानकारी दिल्ली के डीएसपी डॉ ईश सिंघल ने दी है। इस परेड में उन लोगो को शामिल नही किया जाएगा जिनके पास परेड का पास नही होगा।

26 जनवरी Republic Day गणतन्त्र दिवस परेड वैसे तो राजपथ से लालकिले तक जाती थी लेकिन इस बार ऐसा नही होगा। इस बार परेड विजय चौक से शुरू होकर नेशनल स्टेडियम तक जा सकती है। इस बार परेड की लंबाई भी कम देखने को मिल सकती है। जितनी परेड की लंबाई होती थी उसकी आधी लंबाई देखने को मिल सकती है। इस बार परेड में सोशल डिस्टेंस का भी ध्यान रखा जाएगा।

आप भी घर बैठ कर 26 जनवरी Republic Day गणतन्त्र दिवस का लाइव प्रोग्राम देख सकते है। आप भी Republic Day गणतन्त्र दिवस को 26 जनवरी 2021 में बहुत ही उल्लास पूर्व मनाएं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.