लड़कियों को क्यो शुरू होते है जल्दी पीरियड्स , आइये जानते है

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है। लड़कियों के लिए बहुत ही खास जानकारी जो उनके लिए काफी काम भी आएगी आज हम लड़कियों के सबसे बड़ी तकलीफ देने वाली बात के बारे में चर्चा करेंगे।

पीरियड्स वैसे तो हर महिला को प्रतिमाह एक निश्चित समय पर होते हैं। यह महिला के कुछ कष्टकारी दिनों में से होते हैं। इस दौरान महिलाओं को अलग−अलग तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। कभी तेज दर्द तो कभी हैवी ब्लीडिंग जैसी कई समस्याओं से महिलाएं दो चार होती हैं।

लड़कियों के हर महीने पीरियड्स होने एक बहुत ही मुश्किल समय होता है लड़कियों के लिए जो हर लड़की को झेलना ही पड़ता है कभी लड़कियों को ज्यादा ब्लीडिंग तो कभी कम होने लगती है जिससे लड़कियों को काफी परेशानी होती है।

आज हम आपको वो वजहें बता रहे हैं जिनके कारण पीरियड अपने तय समय से जल्दी यानि कि महीना पूरा होने से पहले ही हो जाते हैं। समय से पहले पीरियड होना कोई बहुत बड़ी या गलत बात नहीं है। अगर यह हर बार एक बार होता है, तो यह चिंता का बड़ा कारण नहीं है, क्योंकि मासिक चक्र में बदलाव बेहद आम हैं।

पीरियड्स के वो दिन यूं तो हर महिला के लिए कष्टभरे होते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं को बहुत अधिक व असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिला को पेट के निचले हिस्से में ऐंठनभरा दर्द होता है। साथ ही पीठ में भी दर्द का अहसास होता है। यह दर्द कई दिन पहले से शुरू हो सकता है या फिर माहवारी के पहले दिन से ही तेज दर्द होता है।

लड़कियों में लंबाई बढ़ती है जिसकी वजह से लड़कियों को समय से पहले पीरियड्स आने लगते है।

लड़कियों का वजन बढ़ना भी एक बहुत बड़ी समस्या है जिसकी वजह से पीरियड्स समय से पहले आने लगते है।

किसी किसी लड़की के पैरों और कूल्हों पर वजन बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से लड़कियों को समय से पहले पीरियड्स की समस्या होने लगती है।

कुछ लड़कियों के ब्रेस्ट ज़्यादा बढ़ जाती है जिसकी वजह से लड़कियों को पीरियड्स पहले होने लगते है।

लड़कियों के पैर, हाथ, और बगल में बालों की वृद्धि होने लगती है।

इन सभी वजह से लड़कियों को पीरियड्स समय से पहले होने लगते है। लेकिन पीरियड्स समय से पहले आना कोई भी समस्या नही है ।

जब लड़कियों के जब हार्मोन्स बदलते है तो लड़कियों को पीरियड्स आने लगते है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.