Dark Circle को दूर भगाएं , सिर्फ इन छोटे उपाय से

Dark Circle अक्सर आंखों के नीचे आ जाते है इसके अलावा झुर्रियों (wrinkles )की शुरूआत भी इसी जगह से होती है उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते ऐसा हो सकता है चेहरे की केयर न करने से भी उम्र से पहले ही झुर्रियां आने लगते हैं शुरुआत में अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो धीरे धीरे ये आंखों के नीचे बढ़ जाती हैं ये झुर्रियां ही आपकी उम्र को ज्यादा दिखाती हैं इसके अलावा आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल (dark circles under eyes) चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ते हैं।

Dark Circle
Dark Circle

अगर आप भी आंखों की नीचे वाले डार्क सर्कल (dark circles under eyes) और झुर्ऱियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है।

वैसे तो बाजार में आजकल कई तरह की आई क्रीम आती हैं, जो इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं लेकिन कुछ लोगों की स्किन (skin) काफी सेंसिटिव होती है और उन्हें बाहरी प्रोडक्ट्स सूट नहीं करते ऐसे में इस खबर में बताए जा रहे कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं, जो झुर्रियों को कम करने के साथ आपके डार्क सर्कल की समस्या (dark circle problem) को भी दूर करेंगे।

खीरा का ऐसे करें इस्तेमाल

आंखों के नीचे झुर्रियों की वजह कई बार शरीर में पानी की कमी भी होती है ऐसे में खूब पानी पिएं और खीरे और ककड़ी का सेवन करें ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ स्किन पर ग्लो लाने का काम करते हैं इसके अलावा आप खीरे या ककड़ी के रस को निकालकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं इससे कुछ दिनों में आपको काफी फर्क लगेगा।

बादाम तेल का ऐसे करें उपयोग

झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए बादाम का तेल फायदेमंद है रोजाना बादाम के तेल से आंखों के ​नीचे हल्के हाथों से मसाज करने से झुर्रियों की समस्या दूर होती है, साथ ही डार्क सर्कल भी खत्म होते हैं आप चाहें तो बादाम के तेल में नारियल का तेल मिलाकर भी मसाज कर सकती हैं इसके भी अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलते हैं।

चिरौंजी का पैक आजमाएं

Dark Circle की समस्या और झुर्रियों को दूर करने के लिए आप चिरौंजी का पैक आजमा सकती हैं यह काफी फायदेमंद होता है सबसे पहले आपको चिरौंजी को पीसकर दूध में मिक्स करना होगा और बाद में पेस्ट को आंखों के आसपास के एरिया में लगाएं और सूखने दें सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे साफ करें इसके बाद नारियल के तेल से आंखों के आसपास मसाज करें।

जैतून का तेल

रोजाना रात को सोते समय मुंह को अच्छी तरह से धोएं और जैतून के तेल से आंखों के आसपास मसाज करें इससे काफी फर्क पड़ता है इसके अलावा रात में सोते समय एलोवेरा जेल लगाने से भी समस्या दूर होती है।

आपको कैसी लगी ये जानकारी हमे जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *