Google का नया फीचर्स देगा आपको पूरी जानकारी, ऐसा करे इस्तेमाल

Google अब आपको इस बात की पूरी जानकारी देगा कि उसने आपके जरिए किए गए सर्च में अलग अलग रिजल्ट क्यों दिखाए हैं और जो रिजल्ट सबसे टॉप पर रखा है उसमें ऐसा क्या खास है।

Google
Google

कंपनी ने यहां अपने अबाउट दिस रिजल्ट बॉक्स को अपडेट कर रही है जिसे इसी साल फरवरी में लॉन्च किया गया था Google सर्च वेब पेज और आपकी क्वेरी पर मैच करने वाले शब्दों को दिखा सकता है, जिसमें वे शब्द भी शामिल हैं जो संबंधित थे लेकिन सीधे मेल नहीं खाते।

Google यह भी लिस्ट करता है कि क्या अन्य वेबसाइट्स के लिंक ने रैंकिंग को प्रभावित किया है, यदि रिजल्ट में रिलेटेड तस्वीरें हैं, यदि रिजल्ट रैंकिंग के लिए ज्योग्राफिकल कारण हैं और बहुत कुछ।

वास्तव में, Google ने कहा कि ऐसे कई कारण हैं जो इस सेक्शन का खुलासा कर सकते हैं जब यह आता है कि Google ने अपने सर्च रिजल्ट में एक स्पेसिफिक पेज को क्यों जगह दिया।

इन फैक्टर्स को दिखाएगा google

रिजल्ट में जो सर्च टर्म दिखते हैं: इस मामले में google आपको ये बताएगा कि सर्च करने वाले क्वेरी में से सर्च रिजल्ट में क्या मैच किया मैच सिर्फ विजिबल कंटेंट नहीं होते बल्कि ये HTML में वर्ड्स, टैग और मेटा डेटा भी होते हैं।

सर्च टर्म्स जो आपको सर्च से रिलेट करें: google मैच आपके क्वेरी से ही मैच नहीं करेगा बल्कि क्वेरी से रिलेट भी करेगा जैसे आपने गूगल पर सर्च किया शॉट लेकिन गूगल इसमें वैक्सीन भी दिखाएगा।

किसी और वेबसाइट पर जब आपका सर्च रिजल्ट होगा: अगर आपने जो सर्च किया है वो वर्ड अगर किसी वेबसाइट में होगा तो आपको उसी सर्च रिजल्ट के वेबसाइट्स नजर आएंगे और उसी हिसाब से google उसे रैंक भी करेगा।

रिजल्ट से अगर तस्वीरें मैच करेंगी: google यहां आपको वो तस्वीरें भी दिखाएगा अगर आपके सर्च रिजल्ट में वो शब्द होगा तो यानी की जो आपने सर्च किया अगर उसका कोई वर्ड इमेज के वर्ड से मैच करेगा तो google आपको वो तस्वीर भी दिखाएगा।

भाषा: अंग्रेजी में अगर आप सर्च करेंगे तो आपको सर्च रिजल्ट उसी भाषा में आएगा लेकिन अगर आप स्पैनिश में सर्च करेंगे तो google आपको उसी भाषा में रिजल्ट भी दिखाएगा।

लोकेशन: Google आपको लोकेशन के तौर पर भी सर्च रिजल्ट दिखाएगा यानी की आप जहां रह रहे हैं वहां के वैक्सीन स्लॉट या कोरोना वैक्सीन की जानकारी चाहते हैं तो गूगल आपको उसी जगह से जुड़ा हुआ रिजल्ट दिखाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *